मध्यधराई आहार से मुंह के कैंसर का खतरा कम होने का पता चला
हालांकि कच्चे, अनप्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ खाने से मुंह के कैंसर का खतरा कम होता प्रतीत होता है, लेकिन यह भी मायने रखता है कि आप क्या नहीं खा रहे हैं।

एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल और सब्जियाँ लेने का एक और कारण जोड़ें। हाल ही के एक अध्ययन में भूमध्यसागरीय आहार का पालन करने वालों में मुंह के कैंसर का जोखिम कम पाया गया।
अगस्त में ब्रिटिश जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि न्यूनतम रूप से संसाधित फलों, सब्जियों, फलियों, साबुत अनाज, मछली और जैतून के तेल से भरपूर आहार खाने से मुंह के कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है। हालांकि आहार का पालन करने वाले सभी विषयों में 12-वर्षीय अवधि के दौरान कैंसर की दर कम पाई गई, लेकिन युवा वयस्कों, गैर-धूम्रपान करने वालों और उच्च शिक्षा स्तर वाले लोगों में जोखिम का स्तर सबसे कम था।
भूमध्यसागरीय आहार के सकारात्मक प्रभावों को देखने के लिए, इस क्षेत्र के लोगों से बेहतर कोई उदाहरण नहीं है: इटालियंस में यूरोप में मुंह के कैंसर की दर सबसे कम है।
ब्रिटिश डेंटल हेल्थ फाउंडेशन के मुख्य कार्यकारी, डॉ. नाइगेल कार्टर के अनुसार, हालांकि कच्चे, अनप्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ खाने से मुंह के कैंसर का खतरा कम होता प्रतीत होता है, लेकिन यह शायद इस बात पर अधिक निर्भर करता है कि आप क्या नहीं खा रहे हैं।
उन्होंने कहा, "यह ध्यान देने वाली बात है कि भूमध्यसागरीय आहार जितना अधिक सख्त होता है, मुंह के कैंसर का खतरा उतना ही कम हो जाता है।" "प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का अभाव इसका एक प्रमुख तत्व है। कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि यूके में मुंह के कैंसर के आधे से अधिक मामलों के लिए खराब आहार जिम्मेदार है, और सबसे बुरी बात यह है कि एक ऐसा आहार अपनाना वास्तव में बहुत सरल है जो आपको नुकसान से बचा सकता है।"
कार्टर जोखिम को कम करने के लिए शराब का अत्यधिक सेवन और कम मिठाई खाने की सलाह देते हैं। उनका कहना है कि इस आहार का पालन करने से मुंह के स्वास्थ्य को भी हर तरह से लाभ होता है, क्योंकि इसके कई मुख्य खाद्य पदार्थ—फल और सब्जियां—मसूड़ों की बीमारी की दर पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं।