कम वसा वाले आहार की तुलना में भूमध्यसागरीय आहार हृदय की अधिक रक्षा कर सकता है।

पिछले पचास वर्षों के शोध की समीक्षा से पता चला कि हृदय की रक्षा में भूमध्यसागरीय आहार अधिक प्रभावी प्रतीत होता है।

जब हम अक्सर सुनते और मानते हैं कि हृदय रोग के मामले में कम वसा वाला आहार आपके लिए बेहतर होता है, तो साक्ष्यों की गहन समीक्षा से पता चलता है कि भूमध्यसागरीय-शैली का आहार, जिसमें मुख्यतः जैतून के तेल से मध्यम मात्रा में वसा होती है, हृदय के लिए अधिक सुरक्षा प्रदान करता है।

1957 से अब तक के शोध का विश्लेषण करने वाले एक नए अध्ययन में यह पाया गया कि एक संपूर्ण आहार, और विशेष रूप से भूमध्यसागरीय आहार , ने हृदय रोग और हृदयाघात से होने वाली मौतों में कम-वसा वाले आहार की तुलना में अधिक कमी लाई।

एरिज़ोना विश्वविद्यालय और नॉर्थवेस्टर्न विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि, यद्यपि कम-वसा वाला आहार कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है, लेकिन यह हृदयाघात और कोरोनरी हृदय रोग से होने वाली मौतों के जोखिम को कम करता हुआ प्रतीत नहीं हुआ।

उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि पिछले पचास वर्षों के महामारी विज्ञान और नैदानिक परीक्षणों ने आहार, एथेरोस्क्लेरोसिस और हृदय संबंधी घटनाओं के बीच एक स्पष्ट संबंध स्थापित किया है और यह कि भूमध्यसागरीय आहार का "पूर्ण आहार" दृष्टिकोण, कम वसा, कम कोलेस्ट्रॉल वाले आहार की तुलना में हृदय रोग को रोकने में अधिक प्रभावी है। लेखकों ने उल्लेख किया कि मक्खन और क्रीम के बजाय जैतून के तेल का सेवन प्रोत्साहित करना, साथ ही सब्जियों, फलों, साबुत अनाज, मेवों और मछली की मात्रा बढ़ाना, अधिक प्रभावी होने का वादा करता है।

बहुत प्रचारित PREDIMED अध्ययन के अलावा, जिसमें यह दिखाया गया था कि कम वसा वाले आहार की तुलना में भूमध्यसागरीय-शैली का आहार हृदय दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को 30 प्रतिशत तक कम करने में अधिक प्रभावी था, 2011 में अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक और विश्लेषण, जिसे अमेरिका, स्पेन, स्विट्जरलैंड के शोधकर्ताओं के एक समूह द्वारा किया गया था, इज़राइल और कनाडा के शोधकर्ताओं ने भी यह निष्कर्ष निकाला कि हृदय संबंधी जोखिम कारकों में सकारात्मक दीर्घकालिक परिवर्तन लाने में भूमध्यसागरीय आहार कम वसा वाले आहार की तुलना में अधिक प्रभावी प्रतीत होता है।

शोधकर्ताओं ने अपने विश्लेषण में केवल उन यादृच्छिक, नियंत्रित परीक्षणों को शामिल किया, जिनमें अधिक वजन या मोटापे वाले व्यक्तियों में भूमध्यसागरीय आहार की तुलना कम वसा वाले आहार से की गई थी, और जिनमें कम से कम छह महीने का अनुवर्ती अध्ययन शामिल था।

उनके विश्लेषण के परिणामों से पता चला कि भूमध्यसागरीय आहार का पालन करने से कम वसा वाले आहार की तुलना में शरीर के वजन, बॉडी मास इंडेक्स, सिस्टोलिक रक्तचाप, डायस्टोलिक रक्तचाप और ग्लूकोज के स्तर में अधिक अनुकूल परिवर्तन हुए।