मध्यधरा आहार और चयापचय सिंड्रोम

डॉ. एंटोनिस पोथौलाकिस कहते हैं कि हालिया "मेटा-स्टडी" से पता चलता है कि भूमध्यसागरीय आहार मेटाबोलिक सिंड्रोम समूह के जोखिम कारकों के प्रत्येक घटक में सुधार कर सकता है।

मध्यसागरीय आहार के स्वास्थ्य लाभों का उल्लेख कई अध्ययनों में किया गया है, और अब एक नए बड़े अध्ययन से यह पुष्टि हुई है कि यह मेटाबोलिक सिंड्रोम से बचाता है, जिसके चलते इस खाने के तरीके को अपनाने का हमारे पास एक और कारण है। लेकिन यह नवीनतम अध्ययन महत्वपूर्ण क्यों है? हमने क्रीट के चानिया में स्थित आयसिस क्लिनिक के एक इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, डॉ. एंटोनिस पोथौलाकिस से टिप्पणी करने के लिए कहा।

पोथौलाकिस ने समझाया कि मेटाबोलिक सिंड्रोम पेट की मोटापा, उच्च रक्तचाप, असामान्य कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्त शर्करा का एक संयोजन है। "मेटाबोलिक सिंड्रोम हमारे समय की मोटापे की महामारी से जुड़ा है, एक बड़ी पेट हमारे मेटाबॉलिज्म को जहर देती है और एक जहरीला मेटाबॉलिज्म टाइप 2 मधुमेह, दिल का दौरा, स्ट्रोक या अचानक मृत्यु का कारण बन सकता है," वे कहते हैं।

इस नए अध्ययन में लगभग 535,000 लोगों का डेटा शामिल था, और निष्कर्ष यह निकला कि भूमध्यसागरीय शैली का आहार, जिसमें मुख्य रूप से जैतून के तेल के रूप में मोनोअनसैचुरेटेड वसा का सेवन, प्रतिदिन फल, सब्जियां, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, साप्ताहिक रूप से मछली, मुर्गी का मांस, फलियां और लाल मांस का अपेक्षाकृत कम सेवन शामिल है, मेटाबोलिक सिंड्रोम के जोखिम को कम कर सकता है।

पोथौलाकिस ने उल्लेख किया कि भूमध्यसागरीय आहार का पालन करने से मेटाबोलिक सिंड्रोम में थोड़ी लेकिन सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण कमी आई और इसके सभी व्यक्तिगत घटकों (कमर की परिधि, रक्तचाप, उच्च रक्त शर्करा, कम एचडीएल और उच्च ट्राइग्लिसराइड्स) में सुधार हुआ।
यह भी देखें: जैतून के तेल के स्वास्थ्य लाभ
"चूंकि ये औसत आँकड़े हैं, इसका मतलब है कि भूमध्यसागरीय आहार का पालन करने वाले कुछ व्यक्तियों को और अधिक सुधार मिल सकता है और कुछ को कम या कोई सुधार नहीं हो सकता है। लेकिन मोटापे और मेटाबोलिक सिंड्रोम की समस्या की विशालता को देखते हुए, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाले जैतून के तेल के साथ इस आहार को अपनाना निश्चित रूप से सार्थक है," उन्होंने जोर दिया।

पोथौलाकिस का मानना है कि नवीनतम निष्कर्ष भूमध्यसागरीय आहार और जैतून के तेल, दोनों के लिए एक अच्छी खबर है। उन्होंने कहा, "चुने गए अध्ययन बहुत अच्छी गुणवत्ता के थे और शोधकर्ताओं ने कमर की परिधि, रक्तचाप और रक्त शर्करा जैसे अधिक "कठिन", यानी वैज्ञानिक रूप से अधिक सटीक, परिणामों का उपयोग किया।"

हालांकि, पोथौलाकिस ने बताया कि केवल भूमध्यसागरीय आहार और जैतून के तेल का उपयोग हमें दिल के दौरे और स्ट्रोक से नहीं बचा सकता है। वे कहते हैं, "हमें जीवनशैली के अन्य दो, बहुत महत्वपूर्ण व्यवहारों; धूम्रपान और व्यायाम को भी बदलने की जरूरत है, साथ ही उच्च रक्तचाप, असामान्य कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्त शर्करा के शुरुआती और आक्रामक उपचार को भी लागू करना होगा।"